Type Here to Get Search Results !

Header

Best Motivational Bruce Lee Quotes In Hindi | ब्रूस ली के प्रेरक अनमोल विचार

आज के इस लेख में हमने ब्रुसली के कुछ प्रेरक कोट्स और उनके बारे में रोचक बातें को प्रकाशित कर रहे हैं क्योंकि इस दुनियां में स्वामी विवेकानन्द के बाद ब्रुसली हीं एक ऐसा शख्स थे जो युवाओं का सबसे अधिक प्रेरित किये थे। ब्रुसली हर एक कार्य को बड़े परफेक्ट तरीके से किया करते थे। ब्रुसली का जन्म 27 नवंबर 1940 ई० को अमेरिका में और निधन 20 जुलाई 1973 ई० को हांगकांग में हुआ था। वे मात्र 33 जीवित रहे लेकिन इतने हीं कम वर्षों में उन्होंने जो कार्य किये वो बड़े-बड़े शख्सियत के लिए भी असंभव है। ब्रुसली मार्शल आर्ट के बेहतरीन उस्ताद थे।

bruce lee images

दोस्तों ! कहीं भी मार्शल आर्ट की बात होता है तो ब्रूसली को अवश्य याद किया जाता है। महान ब्रूस ली अपने मार्शल आर्ट और एक्शन से भरपूर फिल्मों के लिए जाने जाते थे।  वह पेशे से एक मार्शल आर्ट, फिल्म कलाकार, डायरेक्टर, और दार्शनिक भी थे। ब्रूसली एक ऐसा मार्शल आर्ट के कलाकार थे जिसके सामने बड़े से बड़े कराटे के दिग्गज भी हार मान जाता था। ब्रूस ली ने महज 18 वर्ष की उम्र में ही 20 से ज्यादा फिल्मों में काम किए थे। उनकी प्रसिद्ध फिल्म द बिग बॉस, फीस्ट आफ फ्यूरी, वे ऑफ ड्रैगन आदि प्रमुख है। ब्रूसली भारत के गामा पहलवान और अमेरिका के प्रसिद्ध बॉक्सर मोहम्मद अली के बहुत बड़े फैन थे। ब्रूस ली का एक सपना था कि वे अपने जीवन काल में उनसे एक बार जरूर फाइट  करें।

ब्रूसली कितना तेज था?

ब्रूसली बहुत तेज फाइटर थे इतना की एक फाइट के दरम्यान उसने अपने विरोधी को 11 सेकेंड के अंदर 15 पंच और एक किक जड़ दिए थे। ब्रूसली इतनी तेज थे कि उन्हें 3 फीट से भी मारने में मात्र 0.05 सेकंड हीं लगता था और वे मात्र 2 अंगुलियों से ही पुशअप किया करते थे। ब्रूसली ने कुछ अद्भुत कारनामे भी किए हैं जैसे की स्टील की कोका-कोला की डिब्बा में छेद कर देते थे। आपको यह बात मालूम होनी चाहिए कि उस जमाने में अभी के कोको कोला के अल्मुनियम डिब्बे से भी मोटा होता था।

क्या ब्रूसली कभी हारे भी थे?

यह स्पष्ट नहीं है लेकिन अधिकांश फाइट जिसमें ब्रूस ली शामिल थे उसमें ब्रूसली ही जीते थे। यह बात उनके हकीकत लाइफ की है। फिल्म वाली बातें  नहीं क्योंकि फिल्म में तो हीरो और विलेन के बीच हार जीत तो होता ही रहता है।

क्या ब्रूसली सच में फाइटर थे?

जी हां ! ब्रूस ली सच में एक महान फाइटर थे।  सिर्फ फाइटर ही नहीं बल्कि एक महान मार्शल आर्टिस्ट और एक काबिल अभिनेता भी थे।  ऐसा माना जाता है कि ब्रूसली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मार्शल आर्ट के कलाकार थे।

ब्रूस ली ने मार्शल आर्ट क्यों सीखा?

जानकारी के मुताबिक ब्रूस ली ने बदमाशों से लड़ने के लिए मार्शल आर्ट सीखे थे क्योंकि उन्हें धमकाया जा रहा था।

ब्रूस ली का निधन कैसे हुआ?

ड्रग का ओवरडोज लेने से ब्रूस ली की दोनों किडनियां खराब हो गया था। उनके शरीर में पानी भर गया था और दिमाग में सूजन हो गया जिसके कारण उनका निधन हो गया था। ब्रूस ली एक महान शख्सियत थे उनका बहुत कम उम्र में जाना एक अपूरणीय क्षति है।

bruce lee quotes in hindi

ब्रूस ली का कहना था की हमें आसान जिंदगी के लिए आशा नहीं करनी चाहिए बल्कि सामथर्य पाने के प्रयास करनी चाहिए। अतः आज के इस लेख में हमने ब्रुसली के कुछ प्रेरक कोट्स और उनके बारे में रोचक बातें को प्रकाशित कर रहे हैं। आशा है, आप लाभान्वित होंगें। 

Bruce Lee Motivational Quotes Images

bruce lee quotes images

Bruce Lee Quotes Images

bruce lee quotes about life

Bruce Lee Quotes On Life To Inspire Your Friends

bruce lee quotes life

Bruce Lee Quotes Life

bruce lee quotes on practice

Famous Bruce Lee Quotes in Hindi

famous bruce lee quotes in hindi

Famous Bruce Lee Quotes in Hindi For Youth To Inspire In Life

practice bruce lee quotes

Practice Bruce Lee Quotes

success bruce lee quotes hindi

---------  Share To Motivate Others  --------- 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Other