Type Here to Get Search Results !

Header

Best 15+ Chanakya Quotes in Hindi | आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार

आचार्य चाणक्य एक महान भारतीय विचारक, शिक्षक, दार्शनिक, न्यायविद, कूटनीतिज्ञ और सफल राजनीतिज्ञ थे।  आचार्य चाणक्य पाटलिपुत्र के सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री (प्रधानमंत्री) थे। प्राचीन भारतीय इतिहास में चाणक्य एक बुद्धिमान, चतुर और साहसी व्यक्ति थे। आचार्य चाणक्य एक बड़े हीं स्वाभिमानी और राष्ट्रप्रेमी व्यक्ति थे। वे एक बार जो ठान लेते तो उसे करके हीं रहते थे। इनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। अपने पिता चणक के नाम पर उनका नाम चाणक्य पड़ा था। आचार्य चाणक्य कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से जाने जाते थे।

chanakya parichaya

इन्होने अपने तीक्ष्ण बुद्धि और विवेक  पर नंद वंश के राजा धनानंद को राज्य गदी से हटाकर राजकुमार चन्द्रगुप्त को पाटलिपुत्र के सिंहासन पर बैठाये थे। इसके अलावे वे अन्य कई छोटे - छोटे राज्यों को जीतकर अपने राज्य में विलय करवाये थे। वे अपने विशाल राज्य को उन्नत और अर्थ संपन्न करने में अभूतपूर्व प्रयास किये थे।

सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य को सफलता पूर्वक राज्य चलाने में आचार्य चाणक्य का विशेष योगदान रहा था। इन्होने मौर्य साम्राज्य के स्थापना और विस्तार में प्रमुख रूप से अपनी भूमिका सफलता पूर्वक निभाए थे। उनके राज्य में लोग अर्थ संपन्न और सुखी थे। 

आज भी जो लोग आचार्य चाणक्य के महान नीतियों और विचारों का अनुसरण करते हैं, वे अपने जीवन के हरेक क्षेत्र में सफल, सुखी और अर्थ संपन्न होते हैं। 

आचार्य चाणक्य के अनुसार सफल बनने के लिए व्यक्ति को हर किसी से कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। उनके अनुसार विद्या और धन का सदैव अर्जन करते रहने वाला व्यक्ति धनी और सुखी होता है। आज के समय में भी धन वही काम सकता है जिसके पास विद्या और बुद्धि है। और सफलता के लिए व्यक्ति को नए चीजों के बारे में सीखते रहना चाहिए और इसके लिए हमें अपने जीवन चाणक्य के नीतियों के अपनाना भी चाहिए। 

अपने जीवन में सफल होना हरेक व्यक्ति की इच्छा होती है। चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो।  पैसे कमाने में हो, शोहरत कमाने हो या सुखी संपन्न जीवन जीने में हो। चाणक्य नीति से हमें हरेक क्षेत्र का ज्ञान मिलता है। 

चाणक्य नीति पुस्तक उनकी सफल नीतियों का एक अनूठा संग्रह है, जिससे हमें जीवन के सही दिशा का ज्ञान मिलता है। जीवन में सफल होने के लिए आचार्य चाणक्य की नीतियां बहुत हीं उपयोगी माना जाता है। उस नीतियों पर चलने वाला व्यक्ति कभी असफल नहीं हो सकता है। चाणक्य नीति पर चलने वाला व्यक्ति मुश्किल वक्त में भी हर नहीं मानता है। चाणक्य नीति सिर्फ अपने हीं देश में नहीं बल्कि पुरे विश्व में प्रसिद्ध है। चाणक्य नीति का अनुसरण आज भी बड़े-बड़े सेलिब्रेटी, उद्योगपति और राजनेता करते हैं और करते रहेंगें। 

आचार्य चाणक्य ने क्या लिखा था?

आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र नामक एक महान ग्रन्थ को लिखे थे। जो कृषि, राजनीति, अर्थनीति और समाजनीति जैसे विषयों पर आधारित है। चाणक्य नीति भी उनकी अनुपम देन है, जो प्रेरणा का भंडार है। इसके अलावे उन्होंने अन्य कई पुस्तकों को भी लिखे थे। 

चाणक्य का उदेश्य क्या था?

आचार्य चाणक्य का उदेश्य यही था कि राज्य के प्रजा सुखी, संपन्न और अर्थ संपन्न हो। राज्य की धरती फसलों और पेड़-पौधों से हमेशा हरी भरी हो। अपने राज्य और राज्य के प्रजागण दुश्मनों से पूर्ण रूपेण सुरक्षित हो। हर लोग शिक्षित और सत्यनिष्ठ हो। राज्य के सभी प्रजा अपने-अपने कार्य में संलग्न हो और राज्य धन-धान्य से भरपूर हो।

चाणक्य के सिद्धांत क्या है?

चाणक्य का सिद्धांत यही है कि जो जिस प्रकार का व्यक्ति है, उसके साथ ठीक उसी प्रकार से व्यवहार करनी चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सबल बनना चाहिए। कमजोर लोग को सभी सताते हैं और बलवान से सभी डरते हैं। लोगों को मेहनत करके अमीर बनना चाहिए क्योंकि गरीब का कोई दोस्त नहीं होता और अमीरों को दोस्त बनाना नहीं पड़ता। चाणक्य के सिद्धांत सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि एक सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास से भी है। इसकेलिए उनकी अर्थशास्त्र और चाणक्य नीति जैसे ग्रंथो का अध्ययन, मनन और अनुसरण करना चाहिए। 

चाणक्य सफलता के बारे में क्या कहते है?

चाणक्य सफलता के बारे में कहते हैं कि इसे वही प्राप्त कर सकता है, जो परिश्रमी और धैर्यवान होगा। धैर्य पूर्वक परिश्रम करते रहने से व्यक्ति अवश्य सफलता को प्राप्त करता है। क्योंकि सतत परिश्रम सफलता की प्रथम सूत्र है। बिना परिश्रम के व्यक्ति को कुछ नहीं मिलता है। इसलिए आचार्य चाणक्य के अनुसार सफलता पाने के लिए कठोर परिश्रम करना चाहिए।

चाणक्य नीति हमें क्या सिखाती है?

चाणक्य नीति हमें सुखी और अर्थ संपन्न जीवन जीने को सिखाती है। चाणक्य नीति से लोगों को बहुत तरह की जानकारियां मिलती है जैसे कि जीवन को किस प्रकार से जीना चाहिए ! किस प्रकार से पैसा कमाना चाहिए ! किस प्रकार के लोगों से दोस्ती करनी चाहिए ! दुश्मनों को कैसे हराना चाहिए! किस प्रकार की लड़की से शादी करनी चाहिए! अगर संक्षेप में कहा जाय तो जीवन से जुडी तमाम तरह की जानकारियां चाणक्य नीति हमें सिखाती है। एक बार सभी को चाणक्य नीति अवश्य पढ़नी चाहिए। 

चाणक्य के अनुसार सफलता क्या है?

चाणक्य के अनुसार सफलता एक महान लक्ष्य और उसकी प्राप्ति से है। जीवन में कोई महान लक्ष्य बनाये और उसे पाने का कठोर परिश्रम करें। छोटा लक्ष्य तो आजकल कई लोगों के पास होता है लेकिन चाणक्य कहते हैं कि एक महान लक्ष्य। छोटा लक्ष्य में व्यक्ति खुद लाभान्वित होता है लेकिन महान लक्ष्य में व्यक्ति खुद के साथ-साथ कइयों को भी लाभ पहुंचाता है। महान शब्द का अर्थ बड़ा से है। महान लक्ष्य लोगों को अच्छे कर्म करने को प्रेरित करती है।

सफलता के बारे में आचार्य चाणक्य के प्रेरक विचार

chanakya safalta ke bare me kya kahte hai

दोस्तों ! उपरोक्त में जानकारियां आचार्य चाणक्य और उनसे सम्बंधित प्रश्नों से था। अब आपके सामने आचार्य चाणक्य को सफलता को लेकर जो विचार थे, वो प्रस्तुत किया गया है। जैसे सफलता के क्या करना चाहिए! सफलता किसे प्राप्त होती है या सफलता को लेकर आपके मन में जो शंकाये वो इसे पढ़कर अवश्य दूर होगी। तो पढ़िए आचार्य चाणक्य के सफलता के बारे में बेहतरीन और प्रेरक विचार।

chanakya ke anusar safal kaise bane

सफलता क्या है?

एक महान लक्ष्य और उसकी प्राप्ति 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti hindi success

कार्य छोटा हो या बड़ा !

सबको उचित समय पर करें,

क्योंकि कार्य करने से हीं व्यक्ति सफल होता है। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti hindi

सफलता प्राप्ति के लिए!

मन में सोचे हुए गुप्त कार्य को, 

कभी प्रकट नहीं करना चाहिए। 

इसे सदैव गुप्त रूप से करते रहना चाहिए।।  

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti in hindi success

सफलता के लिए,

समय पर जागना 

सदैव प्रयत्न करना 

और धैर्य धारण करना 

बहुत जरुरी होता है। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti in hindi

दूसरों की सफलता से

ईर्ष्या करने वाला व्यक्ति

ना तो सुखी हो सकता है 

और ना हीं जीवन में सफल।  

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti success

सफलता के लिए!

कार्य भले हीं थोड़ा कम करें,

लेकिन सदैव मन लगाकर करें। 

यही सफलता की कुंजी है।।

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya niti

किसी भी कार्य में सफलता प्राप्ति के लिए! 

पहले विद्या का अर्जन करना चाहिए,

क्योंकि विद्या सफलता प्राप्ति का मूल स्त्रोत है। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya quotes hindi

प्रथम सफलता के बाद 

कभी भी अहंकार ना करें 

क्योंकि अहंकारी व्यक्ति 

कभी सफल नहीं होता है। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  -- 

chanakya quotes in hindi

बिना परिश्रम के कुछ नहीं मिलता है!

सोते हुए सिंह के मुंह में, 

कभी हिरण नहीं जाता।

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --   

chanakya quotes success

सफलता के इच्छुक व्यक्ति को!

गलत संगति से सदैव, 

दूर रहना चाहिए।

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --

chanakya quotes

सफलता के लिए व्यक्ति को चाहिए कि

मन को नियंत्रित कर देश, काल और बल के अनुसार

अपने कार्य को उचित समय पर करें। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --  

lakshya kaise prapt kare chanakya

जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए,

कभी भी दूसरों पर आश्रित ना रहें। 

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --  

safal kaise bane chanakya

कठिन परिश्रम सफलता की जननी है!

परिश्रमी व्यक्ति अवश्य सफल होता है।

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --    

safalta kaise prapt kare chanakya

सच्ची सफलता वही है!

जो दूसरों को भी सफल बनने के लिए प्रेरित करे।

--  🅒🅗🅐🅝🅐🅚🅨🅐 ☀ 🅝🅘🅣🅘  --      

Conclusion 

दोस्तों ! लेख में आचार्य चाणक्य का जीवन परिचय और सफलता को लेकर उनके विचारों को प्रस्तुत किया गया है। इस लेख का सारांश यही है कि परिश्रमी व्यक्ति अपने जीवन में अवश्य सफल होता है।  सफलता का कोई शार्ट-कट नहीं होता है। सफलता को ज्ञान, धैर्य और परिश्रम के बल पर पाया जा सकता है। अगर आपको यह प्रस्तुतिकरण अच्छी लगी हो तो इस लेख को अपने मित्रों और रिश्तेदारों के बीच अवश्य शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Other